महिला दिवस (Mahila Diwas):-


mahila diwas,
	

happy women's day hindi,


antarrashtriya mahila diwas,


women's day kab hai,


antarrashtriya mahila diwas kab manaya jata hai,


rashtriya mahila diwas,


antarrashtriya divas,


divas divas,
	

sthapna diwas,
	

अंतर्राष्ट्रीय दिवस,

एक ऐसा अवसर है जो महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने और लैंगिक समानता के लिए लड़ाई में उनकी भूमिका को स्वीकार करने का अवसर प्रदान करता है। यह दिवस विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (Antarashtriya Mahila Diwas), हैप्पी महिला दिवस हिंदी (Happy Women’s Day Hindi), और राष्ट्रीय महिला दिवस (Rashtriya Mahila Diwas)।

महिला दिवस कब है? :-

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। यह दिवस दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रमों, सम्मेलनों और प्रदर्शनों के माध्यम से मनाया जाता है।

महिला दिवस का इतिहास:

महिला दिवस की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में हुई थी जब महिलाओं ने समान वेतन, बेहतर कामकाजी परिस्थितियों और मतदान के अधिकार के लिए आवाज उठाई थी। 1908 में, न्यूयॉर्क शहर में 15,000 महिलाओं ने रैली निकाली और समान वेतन और कम कामकाजी घंटों की मांग की। इस घटना ने महिला दिवस की शुरुआत को चिह्नित किया।

महिला दिवस का महत्व:

महिला दिवस महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने और लैंगिक समानता के लिए लड़ाई में उनकी भूमिका को स्वीकार करने का अवसर प्रदान करता है। यह दिवस लैंगिक भेदभाव, हिंसा और महिलाओं के खिलाफ अन्य अन्यायों के खिलाफ आवाज उठाने का भी अवसर प्रदान करता है।

अंतरराष्ट्रीय दिवस:

अंतरराष्ट्रीय दिवस विभिन्न विषयों पर जागरूकता बढ़ाने और लोगों को एकजुट करने के लिए मनाए जाते हैं। महिला दिवस सबसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय दिवसों में से एक है, क्योंकि यह लैंगिक समानता के लिए महत्वपूर्ण लड़ाई पर ध्यान केंद्रित करता है।

स्थापना दिवस:

स्थापना दिवस किसी संस्थान, संगठन या इकाई की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। महिला दिवस एक स्थापना दिवस नहीं है, क्योंकि यह किसी विशेष संस्थान या संगठन की स्थापना का जश्न नहीं मनाता है।

महिला दिवस के बारे में अधिक जानकारी:

  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस:
  • महिला दिवस 2024: थीम, इतिहास और महत्व: